-->

Latest Current Affairs in Hindi: 13th October 2020

 

Current Affairs 13th October 2020




हर 2 साल में अक्टूबर महीने के दूसरे शनिवार के दिन विश्व प्रवासी पक्षी दिवस मनाया जाता है, जो इस बार 10 अक्टूबर के दिन पड़ता है। इस दिन का बनाने का मुख्य उद्देश्य विश्व में प्रवासी पक्षियों के आवासों के संरक्षण की आवश्यकता पर और उनसे संबंधी जागरूकता फैलाना है। इस साल की विश्व प्रवासी पक्षी दिवस की थीम मुख्यतः पारिस्थितिक तंत्र की परिस्थिति कनेक्टिविटी और अखंडता के संरक्षण और उसके बाहर करने के महत्व को उजागर करने के लिए रखी गई है जो प्रवासी पक्षियों के प्राकृतिक आंदोलन का समर्थन करती है और उनके अस्तित्व और कल्याण के लिए अनेक कार्यों की आवश्यकता को पूर्ण करती है। 



विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस स्वास्थ्य मुद्दे पर जागरूकता फैलाने के लिए और मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए हर साल 10 अक्टूबर को विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है। इस दिल को वर्ल्ड फेडरेशन फॉर मेंटल हेल्थ द्वारा मनाया जाता है, इसके अलावा विश्व के कई सारे स्वास्थ्य संगठन इस दिन को मनाते हैं। इस दिन को मनाने की शुरुआत वर्ल्ड फेडरेशन फॉर मेंटल हेल्थ के 1992 में कार्यरत उप महासचिव रिचर्ड हंटर ने मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए हर साल यह दिन बनाने का सुझाव दिया था, इस दिन को प्रथम बार 10 अक्टूबर 1992 को मनाया गया था। 



2019 में भारत देश में वैज्ञानिकों ने 544 नए प्राणी की प्रजातियों की खोज की है, जिसकी जो नई खोज की 2 सूची तैयार की गई है, इस सूची को जूलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (ZSI) और बॉटनिकल सर्वे ऑफ इंडिया (BSI) द्वारा पशु खोजो 2019 और पदाक खोजो 2019 19 के रूप में सूचीबद्ध किया गया है। इन दोनों किताबों को 2007 से ZSI और BSI द्वारा जारी किया जा रहा है 2019 की सूची इस पुस्तक का 13 संस्करण के रूप में है। 9 अक्टूबर 2020 को पश्चिम बंगाल के हावड़ा में आचार्य जगदीश चंद्र बोस भारतीय वनस्पति पिछवाड़े के रूप में आयोजित किए गए कार्यक्रम में भारत के केंद्रीय पर्यावरण वन और जलवायु परिवर्तन राज्य मंत्री  ने इस कार्यक्रम के दौरान इन पुस्तकों को लांच किया था। 



भारत में दिल्ली पहला ऐसा राज्य बना है जिसके पास पेड़ों के संरक्षण के लिए ट्री प्लांटेशन पॉलिसी 9 अक्टूबर 2020 के दिन हिंदी के कैबिनेट द्वारा अनुमोदित की गई। इस पॉलिसी के तहत कम से कम 80% पर पेड़ों को प्रत्यारोपित किया।  उसके अलावा दिल्ली की कैबिनेट ने दुनिया का दूसरा टावर स्थापित करने की घोषणा की है।यह टावर पहले चीन में स्थापित किया गया था। दिल्ली में स्थापित किए जाने वाले इस वक्त आवर को विश्व में बनाया जाएगा जो 10 महीने के अंदर कनॉट प्लेस में इंस्टॉल किया जाएगा।



उत्तर कोरिया के राष्ट्रपति किम जोंग ने फिर से एक बार दुनिया के सामने अपनी शक्ति प्रदर्शित करते हुए एक सामूहिक विकास के शस्त्र प्रदर्शित किया है।अगके कभी भी देखने न मिली टैंको से लेकर  विशाल बेलेस्टिक  मिसाइल मिसाइल प्रदर्शित करके  उन्होंने फिर आए एकबार  विश्व का ध्यान आकर्षित करने का प्रयास कीया है। हाला की इस बार उन्हों ने अमेरिका के बारे में कुछ भी निवेदन नही दिया है। माना जा रहै है कि वो प्रतिबंधों को लेकर अमेरिका पर पर दबाव  बढ़ाना चाहते है,परन्तु अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प  ओर प्योंगयांग के साथी चीन के साथ संबंध बिगाड़ना नही चाहते है।


Telegram Group Link: Click Here

WhatsApp Group Link: Click Here

 


Related Posts

एक टिप्पणी भेजें

Subscribe Our Newsletter