-->

Latest Current Affairs in Hindi: 14th October 2020

  

Current Affairs 14th October 2020




हर साल 11 अक्टूबर के दिन पूरे विश्व में अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस मनाया जाता है। इस दिन को मनाने का मुख्य उद्देश्य महिलाओं को सशक्त बनाना, महिलाओं द्वारा उनके अधिकारों को पाने के लिए मदद दुनिया में आने वाली कई सारी चुनौतियों का सामना करने के लिए मदद करना है।

अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस: माय वॉइस, अवर इक्वल फ्यूचर
अभी की दुनिया के लड़कियों के लिए वास्तविकता और उनके प्रगति की बातों में तालमेल नहीं है इसीलिए इस वर्ष अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस की थीम मेरी आवाज हमारा सामान भविष्य के तहत रखी गई है।
<<< अधिक पढेंं >>>



2 जिले 191 ग्राम पंचायतों में 98000 परिवारों के साथ दक्षिण गोवा और 165000 ग्रामीण परिवारों के साथ उत्तरी गोवा में नल कनेक्शन के माध्यम से सुनिश्चित जल आपूर्ति के साथ पूरी तरह से संतृप्त किया गया है।
जल शक्ति मंत्रालय ने 9 अक्टूबर 2020 को घोषणा की कि गोवा भारत मे 2.30 लाख  घरो को कवर करने वाले ग्रामीण क्षेत्रो में 100% नल जल कनेक्शन  प्रदान करनेवाला  प्रथम राज्य बन गया है।
केंद्र सरकार के जल जीवन मिशन का उद्देश्य 2024 तक सभी ग्रामीण घरों में पाइप्ड पानी उपलब्ध कराना है। मंत्रालय के अनुसार गोवा का 100% नल का जल कनेक्शन उपलब्ध कराने  की उपलब्धि अन्य राज्यो के लिए एक उदाहरण है ताकि ग्रामीण घरों में नल का पानी जा सके।
<<< अधिक पढेंं >>>



8 अक्टूबर 2020 को उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्रसिंह रावत ने उत्तराखंड  के देहरादून में  वीर चंद्र सिंह गढ़वाली सभाखंडमें मुख्यमंत्री सौर स्वरोजगार  योजना का शुभारंभ किया।
यह योजना का उद्देश्य  युवाओ के स्वरोजगार को बढ़ावा देना और  हरित ऊर्जा के  उत्पादन को बढ़ावा देना है।
लक्षित लाभार्थियों में युवा और प्रवासी श्रमिक शामिल है, जो कोरोना महामारी के कारण देश के विभिन्न क्षेत्रों में नौकरी छोड़ कर घर लौट आए।
यह योजना के तहत 10000 यूथ और माइग्रेंट्स  को ग्रीन एनर्जी  सेक्टर में स्वरोजगार मिलेगा।
<<< अधिक पढेंं >>>



हाल ही में भारत के आज समुद्र तटों को वैश्विक रूप से दिए जाने वाले ब्लू फ्लैग ब्रह्मानंद से सम्मानित किया गया है। भारत के केंद्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने 11 अक्टूबर 2020 के दिन इस खबर को प्रमाणित किया था।

इन आठ समुद्र तटों का नाम नीचे दिया गया है:

  1.  गुजरात में शिवराजपुर
  2. कर्नाटक में कसारकोड और पादुबद्री
  3.  ओडिशा में गोल्डन बीच
  4.  दमन में घोघला बीच
  5. अंडमान और निकोबार दीप समूह के राधानगर बीच
  6.  केरला का कप्पड बीच
  7. आंध्र प्रदेश का ऋषिकोंडा बीच
<<< अधिक पढेंं >>>



10 अक्टूबर 2020 के दिन दिल्ली सरकार के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने यह घोषणा की कि दिल्ली सरकार द्वारा नई इलेक्ट्रिक वाहन नीति के तहत बैटरी से चलने वाले वाहनों पर रोड टैक्स भरने से छूट दी गई है। यह निर्णय दिल्ली के उपराज्यपाल श्री अनिल बैजल के तत्काल प्रभाव के वजह से लिया गया।
निर्णय को लेने का मुख्य उद्देश्य भारत की राजधानी दिल्ली में बढ़ रहा प्रदूषण का प्रभाव है।
इस निर्णय के साथ दिल्ली में रहने वाले लोगों को इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीदी के लिए एक प्रोत्साहन मिलेगा।यह निर्णय दिल्ली सरकार के दिल्ली का इलेक्ट्रॉनिक विहीकल कैपिटल ऑफ इंडिया सपने को पूरा करने का एक अनुरूप है।


Telegram Group Link: Click Here

WhatsApp Group Link: Click Here


Related Posts

टिप्पणी पोस्ट करें

Subscribe Our Newsletter