-->

Latest Current Affairs in Hindi: 17th October 2020

  

Current Affairs 17th October 2020



  • हर साल 15 अक्टूबर के दिन पूरे विश्व में विश्व छात्र दिवस मनाया जाता है। विश्व छात्र दिवस अब्दुल कलाम की जयंती के अवसर पर मनाया जाता है।

विश्व छात्र दिवस 2020 की थीम:  लर्निंग फॉर पीपल, प्रोस्पेरिटी एंड पीस

  • संयुक्त राष्ट्र ने अब्दुल कलाम आजाद की जयंती को मनाने के लिए 2010 में उनके जन्मदिन को विश्व छात्र दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की थी।
<<<अधिक पढें>>>



  • 14 अक्टूबर 2020 को मनाया गया ई-कचरा दिवस ई-कचरा के रीसाइक्लिंग के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए और ई-कचरा को उपभोक्ताओं को इसके लिए प्रोत्साहित और जागरूक करने के लिए यह दिवस मनाया जाता है। 2020 का यह संस्करण अंतरराष्ट्रीय कचरा दिवस का तीसरा संस्करण है। 
  • इस दिन को मनाने का मुख्य उद्देश्य युवा और समाज के लोगों को ई कचरे के बारे में जागरूकता फैलाना और उसके उपायों के बारे में जानकारी प्रदान करने के लिए यह दिवस मनाने का विशेष उद्देश्य है। 
  • सर्वप्रथम बार अंतरराष्ट्रीय ई-कचरा दिवस को 2018 में WEEE ( WASTE ELECTRICAL AND ELECTRONIC EQUIPMENT) के फोरम द्वारा यह दिन मनाने की शुरुआत की गई थी। 

इस वर्ष के ई-कचरा दिवस की थीम - शिक्षा रखी गई है

<<<अधिक पढें>>>





Arton केपिटल पासपोर्ट इंडेक्स 2020 में भारत को 58 वा खान प्राप्त हुआ, इस इंडेक्स की सूची में सबसे ऊपर प्रथम स्थान पर न्यूजीलैंड है। इंडेक्स में दूसरे स्थान पर संयुक्त रूप से जापान, ऑस्ट्रेलिया, लक्जमबर्ग, स्विजरलैंड, आयरलैंड, जर्मनी दक्षिण कोरिया है। इस Arton केपिटल पासपोर्ट इंडेक्स 2020 में तीसरे स्थान पर स्वीडन, बेल्जियम, फिनलैंड, इटली, फ्रांस और स्पेन संयुक्त रूप से शामिल है।

देश

स्थान

गंतव्य स्थान

न्यूजीलैंड

1

129

जापान, ऑस्ट्रेलिया, लक्जमबर्ग, स्विजरलैंड, आयरलैंड, जर्मनी दक्षिण कोरिया

2

128

स्वीडन, बेल्जियम, फिनलैंड, इटली, फ्रांस और स्पेन

3

127

भारत

58

52

अफगानिस्तान और ईरान

75

31




  • 13 अक्टूबर 2020 को ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने सुजल ड्रिंक फ्रॉम टैप मिशन की शरुआत की, जो ओडिशा के सभी शहरी क्षेत्रो में  24 घंटे की गुणवत्ता वादी पेयजल आपूर्ति को सक्षम करने की पहल है। ओडिशा, मार्च 2022 तक राज्य के सभी शहरी क्षेत्रों में पाइप से पानी का कनेक्शन देने वाला पहला राज्य बनने वाला है।
  • सालिया साही, भुवनेश्वर और मसानीचंदी, पूरी में ड्रिंक फ्रॉम टैप मिशन का शुभारंभ किया गया।
  • दुर्गाशंकर मिश्रा, सचिव, केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय नल मिशन से सूजा पेय के आभासी लॉन्च के दौरान मौजूद थे।
  • इस योजना का उद्देश्य भुवनेश्वर और पूरी के लगभग 1.8 लाख  परिवारों को लाभान्वित करना है।
<<<अधिक पढें>>>


  • 2 अक्टूबर 2020  दरवाजे पर पानी का  परीक्षण के दबाने की  जरूरत को संबोधित  करने के प्रयास में, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने मोबाइल जल परीक्षण प्रयोगशाला वान,जल के लिए एक  अभिनव समाधान लोक स्वास्थ्य  इंजीनियरिंग विभाग का परीक्षण किया। उन्होंने पंचकूला में स्वच्छ पखवाड़ा बी लॉन्च किया।
  • मोबाइल वैन राज्य जल प्रयोगशाला,करनाल में  तैनात की जाएगी और इसका संचालन पूरे राज्य में होगा।मोबाइल वैन 99 लाख रुपये के खर्च से खरीदी गई है।
  • जल जीवन मिशन के तहत राज्य सरकार हर ग्रामीण घर मे पीने के पानी की सतत आपूर्ति के साथ  कार्यात्मक घरेलू नल कनेक्शन प्रदान करने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है।
  • यह सुविधा राज्य के दूरस्थ कोने में  जल परीक्षण सुविधा प्रदान करेगी।राज्य के ग्रामीण क्षेत्रो में,यह पीने के पानी की गुणवत्ता  की निगरानी का एक प्रभावी तरीका है।
<<<अधिक पढें>>>


Telegram Group Link: Click Here

WhatsApp Group Link: Click Here


Related Posts

एक टिप्पणी भेजें

Subscribe Our Newsletter