-->

Latest Current Affairs in hindi: 23rd November 2020

 

Current Affairs 23rd November 2020

G-20 समिट: भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा दूसरे विश्वयुद्ध के बाद कोरोना विश्व के सामने सबसे बड़ा पड़कार



कोविड-19 महामारी दूसरे विश्वयुद्ध के बाद दुनिया के लिए सबसे बड़ा पड़कार है। यह मानवता के इतिहास में  एक महत्वपूर्ण अवरोध है।वर्क फ्रॉम और उसकी व्हेर अब न्यू नार्मल है। यह बात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को  G-20 समिट में की थी। उन्होंने G-20 को वर्च्युअल सेक्रेटेरिएट बनाने का प्रस्ताव भी दिया।

भारत 2022 में  G-20 समिट की यजमानी करेगा।

 नये ग्लोबल इंडेक्स के 4 मंत्र

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना के बाद विश्व के लिए एक नया ग्लोबल इंडेक्स तैयार करने की सलाह दी है। जिसमे  चार चीज़े शामिल है।पहले  बड़े टेलेंट पल को तैयार करना।दूसरा वो नक्की करना कि टेकनिक समाज के तमाम वर्ग तक पहुँचे। तीसरी  गवर्नेंस सिस्टम ने पारदर्शित  और चौथा हमारी पृथ्वी के साथ विश्वास की भावना के साथ व्यवहार करना।

उन्होंने  कहा कि 4 चीज़ों के आधार पर G-20 एक नए विश्वास का पैर रख सकता है। प्रधानमंत्री ने G-20 के कामकाज  के लिए डिजिटल सुविधाओ कक ज्यादा उत्कृष्ट करने के लिए भारत के आईटी के महारत को उपयोग करने की रजूआत की। सऊदी अरब के किंग सलमान ने यह समिति का प्रारंभ किया। यह समय कोरोनावायरस के कारण ऑनलाइन रखने में आई।

एक साथ करने में आ रहे प्रयास मुश्किल में से बाहर होंगे प्रधानमंत्री मोदी ने इस समिट में ट्वीट किया। विश्व की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के प्रयास से विश्व इस कोरोना महामारी  से जल्दी से बाहर आएगा। अपने कामकाज में पारदर्शिता अपने समाज को साथ मिलकर और विश्वास के साथ मुसीबत के सामने लड़ने के लिए प्रेरित करने में मददगार रहेगा। पृथ्वी के लिए विश्वास की भावना और हमारे स्वस्थ और समग्र जीवन शैली हमें एक प्रेरणा देगी।

 G-20 समिट में शामिल 20 अमीर देश के नेता

विश्व के 20 सबसे अमीर देशो के संगठन  G-20 की बैठक शनिवार से शुरू हुई है। इस बार इस समिट का आयोजन सऊदी अरब कर रहा है। यह पहली बार है कि आयोजन की जवाबदारी कोई आरब देश को मिली है। 2 दिन तक चली यह समिति ऑनलाइन करने में आई है। कोरोना के कारण विश्व की अर्थव्यवस्था बदल गई है। कई देश के बीच तनाव और अमेरिका में सत्ता बदलने के कारण यह बैठक के बीच कई पडकार आए हुए हैं। क्लाइमेट चेंज का मुद्दा इस समिति में केंद्र में रहा है। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उपरांत अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग, रशिया के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल भी इस समिट में शामिल हुए थे।

अमेरिका के वाइट हाउस नहीं है बात की पुष्टि की थी कि ट्रंप यह दोनों दिन समिति में शामिल होंगे। राष्ट्रपति चुनाव में बैगन के सामने हार मिलने के कारण यह समय ट्रंप के लिए विश्व के बड़े नेताओं के साथ बातचीत की अंतिम तक है। आने वाले साल के 20 जनवरी को ट्रम्प को व्हाइट हाउस छोड़ना पड़ेगा।

 G-20 के के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी

G-20 की स्थापना 1999 में करने में आई थी। इसका हेड क्वार्टर पेरिस में है। इस संगठन में अमेरिका, रशिया, भारत, चीन, ब्रिटेन, अर्जेंटीना,ऑस्ट्रेलिया ब्राजील, कनाडा, यूरोपीय संघ, फ्रांस, जर्मनी, इंडोनेशिया, इटली, जापान, मेक्सिको,रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, दक्षिण कोरिया और तुर्की शामिल है। इस संगठन में स्थाई सभ्य है। उन्हें हर साल बुलाया जाता है।

इस देशों के प्रतिनिधि हर साल फाइनेंसियल और शोषण मुद्दे पर चर्चा करने के लिए इकट्ठे होते हैं। यह देश वर्ल्ड इकोनामी में 80% से ज्यादा भाग कवर करते हैं। समग्र विश्व की बस्ती के 2 प्रतियां लोग इस देशो में रहते है। इंटरनेशनल ट्रेड का तीन चतुर्थांश भाग यह देशों से होता है। यह संगठन  की पहली समिट 2008 में वॉशिंगटन में मिली थी

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने छठ पूजा पर मेरा डाक टिकट जारी किया

19 नवंबर 2020 को केंद्रीय संचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने ' छठ पूजा पर मेरा टिकट ' जारी किया। उन्होंने छठ सादगी और स्वच्छता का प्रतीक विषय पर एक विशेष कवर भी जारी किया।

माय स्टैंप डाक विभाग द्वारा शुरू करके की गई एक नई अवधारणा है जहां व्यक्ति या कॉरपोरेशन संगठन ऑर्डर बुक कर सकते हैं और डाक टिकट की व्यक्तिगत तस्वीरें या चित्र प्राप्त कर सकते हैं।

माय स्टैंप छठ पूजा भारत भर के सभी फिलोटेलीक  ब्यूरो प्रमुख डाकघरों में खरीद के लिए उपलब्ध होगी।

  छठ पूजा

छठ पूजा पर वक्त लाइट के भगवान यानी सूर्य को प्रार्थना करते हैं जैसा कि वह जीवन शक्ति माना जाता है जो ब्रह्मांड को बढ़ता है और सभी जीवित चीजों को  ऊर्जा देता है।

सूर्य शक्ति के रूप में भी जाना जाता है यह दिवाली के 6 दिनों के बाद मनाया जाता है और मुख्य रूप से उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड राज्य में मनाया जाता है।

2020 की छठ पूजा 20 नवंबर 2020 को हुई।

 भारतीय पोस्ट के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी

स्थापना- 1 अक्टूबर, 1854

अधिकार क्षेत्र- भारत

मुख्य मथक- डाकभवन, संसद मार्ग, नई दिल्ही

कर्मचारी- 433417

केंद्रीय मंत्री- रविशंकर प्रसाद, कैबिनेट संचार मंत्री

विभागीय अधिकारी- प्रदीपकुमार बिसोइ

महानिर्देशक- अरुंधति घोष

आइएसबी ने आन्तरराष्ट्रीय संबंध के क्षेत्रों में सहयोगात्मक अनुसंधान के लिए आईसीडब्ल्यु के साथ एमओयू किया



17 नवंबर 2020 के दिन इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस(ISB), भारत में प्रमुख बिजनेस स्कूल एक सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किए विश्व मामलों की भारतीय परिषद के साथ आईसीडब्ल्यू, अंतरराष्ट्रीय संबंधों के क्षेत्रों में सहयोगात्मक अनुसंधान सक्षम करने के लिए और उसके बीच सहयोग को बढ़ावा देने के विभिन्न मुद्दों पर भारत और वैश्विक साझेदारी की गई।

आईएसबी के डीन प्रोफेसर राजेंद्र श्रीवास्तव और आईसीसडब्ल्यू के टीसीए राघवन महानिदेशक ने समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

समझौता ज्ञापन का उद्देश्य भारत और विश्व भागीदारों के बीच बेहतर समझ और संबंध प्रदान करने वाली गतिविधियों को बढ़ावा देना और उनका समर्थन करना है

 

इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस(ISB) के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी

प्रकार- निजी बिजनेस स्कूल

स्थापना- 2001

संस्थापक- रजत गुप्ता, अनिल कुमार

अध्यक्ष- हरीश मनवानी

डीन- राजेन्द्र श्रीवास्तव

शैक्षणिक कर्मचारी- 65 स्थायी, 104 प्रवासी

मुख्य मथक- हैदराबाद(2001से) , मोहाली(2012से)

 

 भारतीय विश्व मामलों की परिषद(ICWA) के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी

स्थापना- 28 मई, 1959

राष्ट्रपति- एम वेंकैया नायडू

महानिर्देशक- डॉ टीसीए राघवन

मुख्य मथक- नई दिल्ही

केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने सफाई मित्र सुरक्षा चैलेंज विश्व शौचालय दिवस पर आयोजित स्वछता पुरस्कार 2020 का सम्मान किया



19 नवंबर 2020 को विश्व शौचालय दिवस के अवसर पर आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय और जल शक्ति मंत्रालय द्वारा सफाई मित्र सुरक्षा चैलेंज और 20 सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले जिलों में स्वच्छ भारत पुरस्कार 2020 के शुभारंभ के साथ मनाया गया।

राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार,हरदीपसिंह पूरी,आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय ने नई दिल्ली में एक वेबीनार में एक सफाई मित्र सुरक्षा चुनौती शुरू की, जिसमें 243 शहरों का प्रतिनिधित्व करने वाले वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा प्रतिज्ञा ली  गई है 30 अप्रैल 2021 तक सभी सीवर और सेप्टिक टैंक की सफाई के संचालन को यंत्रीकृत करें।

केंद्रीय जल मंत्री, शक्ति गजेंद्र सिंह शेखावत,राज्य मंत्री रतनलाल कटारिया ने नई दिल्ली के बीच एक नई घटना के माध्यम से स्वच्छता पुरस्कार के साथ सिर्फ जिलों का सम्मान किया जो नई दिल्ली के बीच एमवीआईडी-19 है। पुरस्कारों ने खुले में शौच मुक्त स्थिरता और ओडीएफ प्लस लक्ष्य के प्रति उनके महत्वपूर्ण योगदान को मान्यता दी।

 

 मिनिस्ट्री ओफ हाउसिंग एंड अर्बन अफेयर्स के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी

स्थापना- 1952

अधिकार क्षेत्र- भारत देश

मुख्यमथक- निर्माणभवन, नई दिल्ही

जिम्मेदार मंत्री- हरदीपसिंह पूरी, राज्य मंत्री (स्वंतंत्र प्रभार)

कार्यकारी मंत्री- दुर्गाशंकर मिश्रा, आईंएएस, सचिव

विश्व के 208 देशो का प्रवास मात्र 87 घण्टे में पूरा करके डॉ.खावला अल रोमाथी ने नया कीर्तिमान स्थापित किया


सतत प्रवास करनेवाले लोगों को जो वह पर्यटन न करे तो उनको चैन नही आता, वो लोग दुनिया को देखना चाहते है।हम सोच भी नही सकते कि कोई व्यक्ति मात्र 3 दिन में 208 देशो का प्रवास कर सके,लेकिन  एक महिलाने यह कर दिखाया है,उन्होने 3 दिन में 7 खंड के 208 देशो का प्रवास करके खुद का नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड में शामिल किया है।

इस महिला का नाम डॉ. खावला अल रोमाथी है।वह संयुक्त अरब अमीरात की रहनेवाली है।उन्होने मात्र 3 दिन में  यह साहसपूर्ण यात्रा पूरी करके सबको चोंका दिया है।यह समग्र प्रवास पूर्ण करने के लिए 3 दिन,14 घंटे,46 मिनट और 48 सेकंड जितना समय लगा है।

डॉ.रोमाथी ने 10 फरवरी,2020 के दिन अपनी यात्रा युएई से शरू की थी।13 फरवरी,2020 ने दिन उन्हीने ऑस्ट्रेलिया के सिडनी शहरमे खुदकी यात्रा को विराम दे के नया कीर्तिमान अपने नाम किया है, उसके बाद खुदका नाम गिनीज बुक रिकॉर्ड के लिए भेजा था।

उनका कहना है कि उनका यह प्रवास खूब मुश्किल रहा था, कुछ जगह तो उन्हें ऐसा लगा कि वो घर लौट आये,लेकिन परिवारवालर और दोस्तो के विश्वास ने उन्हें हिमत ढ़ी और उन्होंने अपनी यात्रा पूरी की।


Related Posts

टिप्पणी पोस्ट करें

Subscribe Our Newsletter