-->

Latest Current Affairs in Hindi: 9th November 2020

 

Current Affairs 9th November 2020




  • हर साल 7 नवंबर के दिन पूरे भारत में राष्ट्रीय कैंसर जागरूकता दिवस मनाया जाता है। इस दिन को मनाने का मुख्य उद्देश्य कैंसर की रोकथाम और शीघ्र पहचान के बारे में भारत के लोगों में जागरूकता फैलाना है।
  • भारत में पहला राष्ट्रीय कैंसर जागरूकता दिवस 2014 में मनाया गया था। 2014 में सितंबर माह में केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने 7 नवंबर को राष्ट्रीय कैंसर जागरूकता दिवस के रूप में मनाने के लिए घोषणा की थी।
  • भारत में 7 नवंबर को राष्ट्रीय कैंसर जागरूकता दिवस फ्रेंच पॉलिश भौतिक विज्ञानी और नोबेल प्राइज विजेता मैडम मैरी क्यूरी की जन्म जयंती के रूप में मनाया जाता है। मैडम मेरी क्यूरी नोबेल पुरस्कार जीतने वाली विश्व की प्रथम महिला थी जिन्होंने 1903 में नोबेल पुरस्कार जीता था।



  •  केरला के मत्स्य मंत्री जे मेर्कयकुट्टी अम्मा के द्वारा 6 नवंबर 2020 के दिन परिव्रतनम योजना का उद्घाटन किया गया।
  • यहां योजना मुख्य रूप से केरला के मछुआरों के लिए है। योजना का मुख्य उद्देश्य युवाओं की आजीविका कौशल में सुधार राणा और समुद्र तट के साथ जुड़े हुए मछली पकड़ने वाले समुदाय के लोगों की आर्थिक और सामाजिक स्थिति में सुधार लाना है।
  •  इस योजना में मानव संसाधनों के उपयोग के माध्यम से राज्य में जोड़ लिया और कृषि उत्पादों का प्रबंधन किया  जाएगा। इसके अलावा युवाओं को रोजगार प्रदान करके स्वयं मछली और ताजा उत्पादन के प्रसंस्करण को बढ़ावा देने में यह योजना मदद करेगी।



  • बालाजी सरकार ने 5 नवंबर 2020 को भारत के सीरम संस्थान के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। बांग्लादेश को COVISHIDD खुराक नामक तीन करोड़ कोविड-19 वैक्सिन की प्राथमिकता वितरण के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए हैं।COVISHIDD वेक्सीन astrazeneca aur ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय द्वारा विकसित की गई है। एमओयू के अनुसार शुरू में 1.5 करोड़ लोगों को टीका लगाया जाएगा और प्रत्येक व्यक्ति को दो खुराक दी जाएगी।
  • भारत में वर्तमान में तीन कोविड-19 टिके परीक्षण के दौर से गुजर रहे हैं। तीन टीके रूसी वैक्सिंग जिसे स्पूतनिक वी कहा जाता है, ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की वैक्सीन जिसे COVISHIED  और COVAXIN कहां जाता है जिसे भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद और भारत बायोटेक द्वारा विकसित किया गया है।



  • कोयले पर भारत इंडोनेशिया पांचवा संयुक्त कार्य समूह 5 नवंबर 2020 को आयोजित किया गया था यह बैठक वस्तुत आयोजित की गई थी।
  • बैठक में दोनों देशों ने भारतीय कोयला नीति सुधारो भारत में कोयले की वाणिज्यिक खनन और कोयला उत्खनन के बारे में चर्चा की।
  • भारत इंडोनेशिया से अधिक कोयला आयात करने की अवसरों की तलाश कर रहा है। भारत प्रकाश में नए अवसरों की तलाश में है कि विश्व बाजार में कोयले की कीमत तेजी से घट रही है। इसलिए भारत में इंडोनेशिया के साथ कोयला आयात स्थलों को बदलने की योजना बनाई है। हालांकि भारत समग्र कोयला आयात को बजाना नहीं चाहता है।



  • भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 6 नवंबर 2020 को अपने इतालवी समकक्ष जिससे क्वालिटी के साथ एक आभासी द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन आयोजित किया। अपाचे शिखर सम्मेलन के दौरान दोनों नेता व्यापार, ऊर्जा,जहाज निर्माण के क्षेत्र में 15 समझौता करेंगे और संस्कृति पर समझौता करेंगे 
  • शिखर सम्मेलन में भारत  इटली निवेश की संभावनाओं का पता लगाएगा। प्राथमिक फॉक्स रक्षा में निवेश पर होगा। दोनों देश g20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी के बारे में भी चर्चा करेंगे। भारत के अनुरोध के बाद इटली 2021 में जी-20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी करने के लिए सहमत हो गया है। यह शिखर सम्मेलन इंदु इतालवी उच्च स्तरीय वार्ता से पहले हो रहा है।


WhatsApp Group Link: Click Here

Related Posts

टिप्पणी पोस्ट करें

Subscribe Our Newsletter