-->

Latest Current Affairs 17th December, 2020

Current Affairs 17th December, 2020

 प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदीने  FICCI  की वार्षिक कन्वेंशन और 93 वी वार्षिक आम बैठक का उद्घाटन किया

फेडरेशन ऑफ इंडियन चेम्बर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री(FICCI)  की वार्षिक कन्वेंशन और 93 वीं वार्षिक आम बैठक 11,12 ઔર 14 दिसंबर 2020 को इंस्पायर्ड इंडिया थीम पर लगभग कोविड-19 के बीच आयोजित की गई थी। 12 दिसंबर 2020 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके उद्घाटन भाषण में जेएएम(जनधन, आधार और मोबाइल) चित्र मूर्ति के माध्यम से वित्तीय समावेशन की सफलता पर प्रकाश डाला गया।

11 दिसंबर 2020 को हमारे भारत में विनिर्माण और सेवा क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित करने वाली एक एक तरह की आभासी घटना साल भर की फिक्की एन्युअल एक्सपो 2020 का उद्घाटन किया।

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि एशिया प्रशांत के लिए हुए डिजनी कंपनी के अध्यक्ष और स्टार और गजनी इंडिया के अध्यक्ष उदय शंकर एजीएम में फिक्की के अध्यक्ष के रूप में अपोलो हॉस्पिटल्स के संयुक्त प्रबंध निर्देशक सफल रहे।

सी 2 एफ वाई वाई 21 में भारतीय अर्थव्यवस्था ने अपने सफल घरेलू उत्पादन में 7.5% संकुचन दर्ज किया और विनिर्माण क्षेत्र में पहली तिमाही में 33% के मुकाबले 0.6% की वृद्धि दर्ज की।

एशियन डेवलपमेंट बैंक ने भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए 2020 और 2021 में पहले के मुकाबले 9% के मुकाबले 8% संकुचन के लिए अपने पूर्वानुमान को बदल दिया।

अप्रैल अगस्त 2020 में भारत को पहले 5 महीनों में सबसे अधिक को प्रत्यक्ष विदेशी निवेश प्राप्त हुआ जो कि वित्त वर्ष की समान अवधि के मुकाबले 35.73 बिलियन डोलर 13% अधिक है।

पार्टी सेक्टर 1 लाख 75 हजार करोड़ रुपए के टर्नओवर और 35000 करोड़ रुपये के निर्यात को प्राप्त करने के लिए रक्षा विनिर्माण में एक सक्रिय भागीदार रहा।

आत्मा निर्मल भारत अभियान का भारत के आर्थिक इतिहास में एक वॉटरशेड क्षण है।

अकल से किसानों की हित की दिशा में कदम उठा रही है और सरकार उनकी बात सुनने के लिए हमेशा तैयार है।

एटीएम ने अपने संबोधन के दौरान पियूष वेद प्रकाश गोयल ने कहा कि सरकार ने अगले 24 क्षेत्रों की पहचान की है जिस पर उद्योग के नेताओं द्वारा अगले 10 वर्षों में भारत में लगभग 200 लाख करोड रुपए मूल्य के निर्माण कार्य किए जा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि स्टार्टअप भारत की रीढ़ बन जाएगा।

एक ब्रेड इंडिया पहल है जहां भारत और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उपभोक्ताओं को 69 दिनों के बारे में शिक्षित किया जाएगा जो भारत में बने हैं। कल 1:00 बजे मानचित्र में अतिरिक्त 300 बिलियन अमेरिकन डॉलर जोड़ देगा और लाखों रोजगार के अवसर भी पैदा करेगा।

दुनिया भर के 10000 से अधिक प्रतिनिधियों ने एजीएम में कई मंत्रियों, नौकरशाहों, उद्योगपतियों, राजनेताओं,अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञों और अन्य प्रमुख प्रकाशकों के साथ भाग लिया।

फिक्की वर्षिक एक्सपो 2020 दुनियाभर के दर्शकों को अपने परिजनों का प्रदर्शन करने और अपने व्यापार की संभावनाओं को आगे बढ़ाने का अवसर प्रदान करता है।

विक्की एवं वार्षिक उत्सव के वाले प्रमुख कार्यक्रम है जिसमें कैबिनेट मंत्री भारत सरकार के सचिव, वैश्विक उद्योग कप्तान, राजनयिक, राजनीतिक दल के नेता और अन्य विचार के नेता भाग लेते हैं।


 FICCI  के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी

स्थापना - 1927

संस्थापक - घनश्याम दस बिड़ला, पुरुषोत्तमदास ठाकुरदास

मुख्यमथक - नई दिल्ही


ईरान ने चाबहार पोर्ट के संयुक्त उपयोग पर भारत, ईरान, उज्बेकिस्तान के बीच पहली TWG  बैठक आयोजित की गई

14 दिसंबर 2020 को 3 दिनों के भीतर क्षेत्रीय संपर्क वो जाने के लिए ईरान में चाबहार बंदरगाह के संयुक्त उपयोग पर चर्चा करने के लिए भारत, ईरान और उज्बेकिस्तान के बीच वस्तुतः पहली त्रिपक्षीय कार्य समूह बैठक आयोजित की गई थी। बैठक की अध्यक्षता संजीव रंजन सचिव भारत सरकार विधेयक नो उज्बेकिस्तान गणराज्य के परिवहन मंत्री और ईरान के इस्लामी परिवहन विभाग के उप परिवहन मंत्री शहरमे अदमनिजाद ने  संयुक्त रूप से की।

उज़्बेकिस्तान और ईरान ने अंतरराष्ट्रीय समुद्री शिखर सम्मेलन के मौके पर चाबहार दिवस आयोजित करने के बाद के प्रस्ताव का समर्थन किया जिसे जनवरी 2021 में भारत द्वारा आयोजित किया जाएगा।

सभी 3 देशों में चाबहार बंदरगाह द्वारा महामारी के दौरान मानवीय सहायता पहुंचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

पीडब्ल्यूडी बैठक भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उज्बेकिस्तान के राष्ट्रपति शवाक़त मिर्जियोएव  के बीच आपस ही शिखर सम्मेलन के दौरान लिए गए निर्णय का परिणाम है जो 11 दिसंबर 2020 को हुई थी।

 चाबहार पोर्ट 

यह मन की खाड़ी पर ईरान के दक्षिण पूर्वी हिस्से में स्थित है और भारत द्वारा विकसित किया जा रहा है।

यह भारत के लिए आवश्यक है क्योंकि यह भारत को समुद्री रास्ते से अफगानिस्तान और अन्य देशों के लिए पाकिस्तान के सामान को वापस करने का एक रास्ता प्रदान करता है।

बंदर का होगा समय को आधा एक व्यवसाय करने का और लागत यूरोपीय और मध्य एशियाई देशों के साथ यह है।

यह नेट राजनीतिक महत्व भी रखता है क्योंकि यह चीन द्वारा पाकिस्तान में बनाए गए ग्वादर पोर्ट से सिर्फ 170 किलोमीटर दूर है।

मई 2016 में भारत ईरान और अफगानिस्तान दे चाबहार पोर्ट को विकसित करने के लिए एक त्रिपक्षीय व्यापार और पारगमन समझौते पर हस्ताक्षर किए।

समझौते के हिस्से के रूप में भारत को दो-चार महीना लो और 5 वर्षों को विकसित करने और संचालित करने और चाबाहर मुक्त व्यापार क्षेत्र तक पहुंचने के लिए 10 साल का पट्टा दिया गया था।

 ईरान के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी

राजधानी - तेहरान 

सबसे बड़ा शहर - तेहरान

आधिकारिक भाषा - फ़ारसी

सरकार - एकात्मक राष्ट्रपति इस्लामी गणराज्य

सर्वोच्य नेता - अली खमेनी

राष्ट्रपति- हसन रूहानी

संसद अध्यक्ष - मोहम्मद बाघेर गालिब 

मुख्य न्यायाधीश - अब्राहिम रायसी


यस बैंक के साथ साझेदारी में एवीआर सॉफ्टेक ने  EWIRE - YES BANK प्रीपेड कार्ड लोंच किया

11 दिसंबर 2020 को केरल स्टार्टअप मिशन के तहत एवं सॉफ्टटेक प्राइवेट लिमिटेड में अपने विचार करें अभियान में देश भर में अपनी उपस्थिति स्थापित करने के लिए यस बैंक के साथ साझेदारी में  EWIRE Yes Bank  प्रीपेड कार्ड लोंच किया।

सहब्रांडेड प्रीपेड कार्ड को अपने Rupay प्रीपेड कार्ड प्लेटफार्म और Ewire ऐप के माध्यम से पैन इंडिया के आधार पर लांच किया गया था, साथ ही अपने चैनल भागीदारों के माध्यम से ऋण, बीमा और चालू खाता बचत खाता भी प्रदान किया गया था।

साझेदारी से ग्राहक मेडिकल और वचन बैंकिंग प्रसाद का पूरा आनंद ले सकेंगे।

कार्ड  की शुरुआत के साथ Ewire के ग्राहक डिजिटल भुगतान की सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

Ewire एक चीज ग्राहकों की आवश्यकता पूरा करता है जो बैंकिंग सेवाओं के तेज, सुरक्षित होने की उम्मीद करते हैं।

यह यस बैंक की शाखाओं के माध्यम से पेश किया जाएगा तो भारत में 28 राज्य और 8 केंद्र शासित प्रदेशों में फैली हुई है।

केरला स्टार्टअप मिशन के तहत Ewire को इनक्यूबेट किया जाता है। यह स्केलेबल और अभिनव बैंकिंग और भुगतान समाधान प्रदान करता है। भारत में इसके चार कार्यालय हैं।

 केरल स्टार्टअप मिशन के बारे में 

केरला स्टार्टअप मिशन यह राज्य में उद्यमिता विकास और उस समय गतिविधियों के लिए किरण सरकार की नोडल एजेंसी है।

यह एशिया की सबसे बड़ी आईटी पार्क टेक्नो पार्क में भारत का पहला और सबसे सफल नॉन एकेडमिक बिजनेस इनक्यूबेटर है जिसकी मेजबानी की जाती है।

मुख्यमथक - त्रिवेंद्रम, केरल

मुख्य कार्यकारी अधिकारी - ससी  पिलाचेरी मिठल

 यस बैंक के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी

प्रकार - जनता

ट्रेंड - BSE, NSE 

उद्योग - बैंकिंग, वित्तीय सेवाए

स्थापना -2004 

संस्थापक - राणा कपूर , अशोक कपूर 

मुख्यमथक - मुंबई, महाराष्ट्र, भारत

मुख्य अधिकारी - सुनील महेता(अध्यक्ष), प्रशांत कुमार(एमडी , सीईओ)


भारत-बांग्लादेश कॉटन फेस्टिवल, 2020 बांग्लादेश के ढाका में आयोजित हुआ

12 दिसम्बर, 2020 को बांग्लादेश के ढाका में  होटल रेडिसन ब्लू वोटर गार्डंबमे दूसरा बांग्लादेश- भारत कपास महोत्सव 2020 आयोजित किया गया था। यह बांग्लादेश कॉटन एसोसिएशन, बांग्लादेश टैक्सटाइल मिल्स एसोसिएशन, इंडियन कॉटन एसोसिएशन लिमिटेड, भारत-बांग्लादेश चेंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित किया गया था।

बांग्लादेश के प्रधानमंत्री के सलाहकार सलमान फजलुर रहमान फेस्टिवल के मुख्य अतिथि थे।

 बांग्लादेश के कपास उद्योग की सर्वोत्तम प्रथाओं को दर्शाने वाले इस उत्सव में 30 भारतीय कंपनियों ने भाग लिया।

बांग्लादेश वर्ष 2021 तक लगभग 9 मिलियन गांठ के आयात का अनुमान लगा रहा है।

बांग्लादेश अगले 5 वर्षों में रेडिमेड गारमेंट्स के अपने निर्यात को दोगुना करने का इरादा रखता है, जिसके लिए एक सुरक्षित और गुणवत्तापूर्ण कपास की आपूर्ति सर्वोच्च प्राथमिकता थी।

बांग्लादेश शीर्ष कपास आयात करने वाले देशों में से एक है। यह लगभग 42 देशों से 98% से अधिक कपास का आयात करता है। वित्त वर्ष 2019 और 2020 में 61 लाख गांठ कपास का आयात किया गया था।

कपड़ा और जूट मंत्री गोलम दस्तगीर गाजी, विदश मामलों के राज्यमंत्री एम शहरयार आलम, फेडरेशन ऑफ बांग्लादेश चेम्बर्स ऑफ  कॉमर्स एन्ड इंडस्ट्री के अध्यक्ष शेख फजले फहीम, अध्यक्ष, बीटीएमए, मोहमद अली खोकन, IBCCI  के अध्यक्ष अब्दुल मतलूब अहमद, अध्यक्ष, ICAL, महेश शारदा, अध्यक्ष, बीसीए सुल्तान रियाज चौधरी भी उपस्थित थे

नवीनतम पुराने

Related Posts

There is no other posts in this category.

एक टिप्पणी भेजें

Subscribe Our Newsletter