-->

16 अक्टूबर: विश्व खाद्य दिवस

  • हर साल पूरे विश्व में 16 अक्टूबर को विश्व खाद्य दिवस मनाया जाता है। विश्व खाद्य दिवस मनाने का मुख्य उद्देश्य विश्व में खाने की चीजों के बारे में जागरूकता फैलाना है।

विश्व खाद्य दिवस 2020 का विषय:  ग्रो, नौरिश,  सस्टेंन  टूगेदर

  • इस साल के विश्व खाद्य दिवस का विषय मुख्य रूप से खाद्य और कृषि के महत्व को के साथ उजागर करता है।
  • संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन द्वारा विश्व खाद्य दिवस को मनाने की नींव रखी गई थी। खाद्य और कृषि संगठन द्वारा इस दिन की शुरुआत 1979 से हुई थी।
  • नवंबर 1979 में खाद्य और कृषि संगठन के विश्व सम्मेलन में इस संगठन के सदस्य देशों द्वारा विश्व खाद्य दिवस की स्थापना की गई थी। हंगेरी के पूर्व कृषि और खाद्य मंत्री डॉक्टर पाल रोमानी द्वारा खाद्य और कृषि संगठन के सम्मेलन के बीच में सत्र में निभाई गई सक्रिय भूमिका की वजह से यह दिन अस्तित्व में आया।
  • 1979 अब तक हर दिन करीबन 150 से अधिक देशों में गरीबी और भुखमरी के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए यह संगठन कार्य कर रहा है और इसी उपलक्ष में यह दिन मनाया जाता है।
  • यह दिन मुख्य रूप से गरीबी और भुखमरी के संकट से उबरने के लिए वैश्विक एकजुटता की आवश्यकता पर जोड़ देता है।
  • यह सभी लोगों और विशेष रूप से कमजोर वर्ग के लोगों के लिए खाद्य प्रणालियों को अधिक लचीला और ज्यादा मजबूत बनाने के विषय पर ध्यान केंद्रित करता है।
  • यह दिन खाद्य प्रणाली बनाने की महत्व भी उजागर करता है।  इस दिन की मदद से एक ऐसी खाद्य प्रणाली का निर्माण करना चाहते हैं जो सभी के लिए सस्ती और टिकाऊ और उसके साथ स्वस्थ आहार दे सके जिसकी वजह से दुनिया में भुखमरी और गरीबी कम हो सके।

फ़ूड एंड एग्रीकल्चर ऑर्गेनाइज़ेशन (FAO) के बाते में सामान्य जानकारी:

स्थापना- 16 अक्टूबर 1945

प्रकार - संयुकत राष्ट्र की विशेष संस्था

मुख्य मथक - रोम, इटली

हेड - डायरेक्टर जनरल, क्यों डाँगयु

पेरेंटल संस्था - यूनाइटेड नेशंस इकोनॉमिक एंड सोशियल काउंसिल

यह संस्था का मुख्यमथक रोम, इटली में है। यह संस्था दुनियाभर की प्रादेशिक और क्षेत्र कचेरियों का  संचालन करती है,जो 130 स्व ज्यादा देशो में कार्यरत है। यह संस्था में 49 सभ्यो कई कारोबारी समिति है।

Latest Current Affairs in Hindi: 17th October 2020

Telegram Group Link: Click Here

WhatsApp Group Link: Click Here

एक टिप्पणी भेजें

Subscribe Our Newsletter