-->

1 नवंबर: विश्व शाकाहारी दिवस

  • हर साल पूरे विश्व में 1 नवंबर को विश्व शाकाहारी दिवस मनाया जाता है। इस दिन को मनाने का मुख्य उद्देश्य लोगों को एक शाकाहारी जीवन शैली का पालन करने के लिए प्रोत्साहित करना है और उसके साथ साथ जानवरों के कल्याण के लिए और पर्यावरण के कल्याण के लिए कार्य करने को प्रोत्साहित करना भी है।
  • इस दिन को शाकाहारी समाजों द्वारा त्यौहार और कई सारे प्रदर्शनों का आयोजन करके मनाया जाता है।
  • विश्व शाकाहार दिवस मनाने की शुरुआत 1994 से की गई थी।
  • इस दिन को यूनाइटेड किंगडम में द वेगन सोसाइटी के द्वारा स्थापित किया गया था। वेगन सोसाइटी स्थापना 1944 में की गई थी। वर्ष 1994 में इस सोसाइटी की 50 वीं वर्षगांठ के उपलक्ष में सोसाइटी के उस समय के तत्कालीन अध्यक्ष लुईस वालिस द्वारा इस दिन को मनाने की घोषणा की गई थी।
  • 30 अक्टूबर से 1 नवंबर 2020 के बीच ग्लोबल वेगन बिजनेस एक्सपो 2020 का आयोजन किया गया था। इस बिज़नस एक्सपो का आयोजन कम्पैशन इंडिया मैगज़ीन द्वारा किया गया था। इस एक्सपो की थीम सुस्टेनिंग इको एसिनोमिक ग्रोथ राखी गई थी।
  • वेगन शब्द का इजाद डोनाल्ड वॉटसन द्वारा किया गया था। 1944 इसमें ब्रिटेन की वेगन सोसाइटी की स्थापना भी इन्होंने ही की थी। इस सोसाइटी के अनुसार  शाकाहारी व्यक्ति वह व्यक्ति होता है जो डेरी उत्पादों जैसे कि अंडे, दूध, पनीर आदि  उत्पादों का उपयोग या उपभोग ना करता हो। शाकाहारी आहार में सिर्फ पौधा ही खाता है।

द वेगन सोसाइटी के बारे में सामान्य जानकारी:

स्थापना: नवंबर 1944

स्‍थापक: डोनाल्ड वॉटसन

सोसाइटी का प्रकार: दान पुण्य के लिए

मुख्य कार्य: शाकाहारी को बढ़ावा देना

स्थान: बर्मिंघम, यूनाइटेड किंगडम

सेवा क्षेत्र: आंतरराष्ट्रीय

सीइओ: जोर्जे गिल

Latest Current Affairs in Hindi: 2nd November 2020

Telegram Group Link: Click Here

WhatsApp Group Link: Click Here

टिप्पणी पोस्ट करें

Subscribe Our Newsletter