-->

अमेरिकी विदेशमंत्री माइक पोम्पियो पहूचे नई दिल्ही

  • चीन के साथ भारत की सरहद पर जारी तनाव की स्थिति और अमेरिका के राष्ट्रपति के चुनाव के बीच भारत और रूस के बीच महत्व की बैठक होने जा रही है। अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो रक्षा मंत्री मार्क एस्पर सोमवार को नई दिल्ली पहुंचे हैं। यहां भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ 2+2  बैठक में भाग लेंगे।
  •  भारत और अमेरिका के बीच 2+2 लेकिन मंगलवार को शुरू होगी परंतु सोमवार को रक्षा मंत्री राजनाथसिंह ,अमेरिकी रक्षा मंत्री मार्क एस्पर के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे। यह बैठक हैदराबाद हाउस में होगी, उसके बाद विदेश मंत्री एस जयशंकर माइक पॉम्पियो के साथ शाम को 7 बजे बैठक करेंगे यह बैठक के बाद शाम को डिनर का आयोजन किया गया है।
  • दोनों के देशों के बीच होने वाली है बैठक पर चीन की नजर होगी। चीनी मीडिया नेतृत्व में यह निवेदन दिया है कि जैसे संबंध अमेरिका और फ्रांस के है, वैसे संबंध अमेरिका और भारत के नहीं हो सकेंगे। चीन के ग्लोबल टाइम्स ने लिखा है कि अमेरिकी मंत्री एक साथ कुछ देशों के प्रवास कर रहे हैं जो साबित कर रहे कि अमेरिका भारत को अन्य देश जैसा समझ रहे हैं, ऐसे में इस  बैठक का कोई खास असर होगा नहीं।
  • 27 अक्टूबर को अमेरिकी विदेश और रक्षा मंत्री नई दिल्ली में वॉर मेमोरियल को प्रवास करेंगे और   श्रद्धांजलि देंगे। उसके बाद हैदराबाद हाउस में 2+2  मीटिंग होगी। 2+2 लेकिन कोई दो देशों के बीच विदेश और रक्षा मंत्रालय जैसे महत्व के मंत्रालयों की बैठक है,जो अमेरिका और भारत के बीच कुछ समय पहले से शुरू हुई है।
  • यह बैठक में विजिट एक्सचेंज और कॉरपोरेशन एग्रीमेंट पर मोहर लगी जा सकती है। उसके बाद अमेरिका भारत के साथ कुछ महत्व की जानकारी शेयर करेगा, जिसमें सेटेलाइट से लेकर अन्य मिलिट्री डाटा शामिल है। उसके साथ स्थानीय और अंतरराष्ट्रीय, राजकीय, सामरिक माहौल पर चर्चा होगी।

Latest Current Affairs in Hindi: 25th October 2020

Telegram Group Link: Click Here

WhatsApp Group Link: Click Here

टिप्पणी पोस्ट करें

Subscribe Our Newsletter